मेरा भारत महान् मेरा संविधान महान्

मेरा भारत महान् मेरा संविधान महान्
भारत देश मेरा है आज भले ही मुझे रहने के लिए घर नहीं है लेकिन दिल से मैं कहता हूं मेरा भारत महान् 'मेरा"
मुझे बाबा साहेब अंबडेकर का संविधान क्या देता है?
संविधान ने मुझे वो हक़ दिया है जो मैं गर्व से कहता हूं मेरा भारत देश
मुझे मेरे देश में मेरी सरकार चुनने का अधिकार मेरा संविधान देता है
://realgodofindia.blogspot.in/ption

संविधान ने मुझे एक ऐसा वरदान दिया है जिसके कारण मै सभी जाती भेद से मुक्त हो गया हूँ
सभी छात्र के साथ मैं पड़ सकता हूं, खेल सकता हूं, अपने विचार  दुसरो के सामने रख सकता हूं.
पूरी दुनिया में सबसे अच्छा मेरा संविधान
आप को ये अधिकार देता है संविधान
इंडियन सीरीज एक्ट, 1887 के अनुसार आप देश के किसी भी हॉटेल में जाकर पानी मांगकर पी सकते है और उस हॉटल का वाश रूम भी इस्तमाल कर सकते है. हॉटेल छोटा हो या 5 स्टार, वो आपको रोक नही सकते. अगर हॉटेल का मालिक या कोई कर्मचारी आपको पानी पिलाने से या वाश रूम इस्तमाल करने से रोकता है तो आप उन पर कारवाई कर सकते है. आपकी शिकायत से उस हॉटेल का लायसेंस रद्द हो सकता है.
गर्भवती महिलाओं को नौकरी से नहीं निकाला जा सकता*-मैटरनिटी बेनिफिट एक्ट 1961 के मुताबिक़ गर्भवती महिलाओं को अचानक नौकरी से नहीं निकाला जा सकता. मालिक को पहले तीन महीने की नोटिस देनी होगी और प्रेगनेंसी के दौरान लगने वाले खर्चे का कुछ हिस्सा देना होगा. अगर वो ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ सरकारी रोज़गार संघटना में शिकायत कराई जा सकती है. इस शिकायत से कंपनी बंद हो सकती है या कंपनी को जुर्माना भरना पड़ सकता है.ऐ है मेरा संविधान हमारे देश कोई अमेरिका ,जापान के आगे लेके जा सकता है तो वो है संविधान सिर्फ संविधान सभी कक्षा में पढ़ाना जरुरी हैहर एक एक बच्चा कक्षा में संविधान पड़ेगा तो उसके अधिकार क्या है ये जान जायेगा जिसके पास पैसे नहीं है वो भी अपने पढ़ाई पूरी कर सकता है ,कितना भी आमिर इंसान गलत काम कर रहा है तो कोई भी भारतीय नागरिक उसके ऊपर कारवाही कर सकता है, कोई भी राजकीय पक्ष घोटाला कर रहा है तो हम उनके ऊपर कारवाही कर सकते है अगर हमारे देश में सभी कक्षा में सिर्फ 1 क्लास संविधान का रख दिया तो वो दिन दूर नहीं हम सब से आगे निकल जाएंगे देश में सभी गलत काम बन्ध हो जायेंगे

Comments

Popular posts from this blog

महार कोण होते?

२५ डिसेंबर मनुस्मृती दहन दिन.

महार, मांग किंवा चांभार स्पृश्यांसाठी शाळा नव्हत्या म्हणून बाबा साहेबांनी जानेवारी 1925 मध्ये सोलापूर येथे वसतीगृहाची सुरुवात केली